2047 तक अयोध्या को विश्व पटल पर स्थापित करना हैः अश्विन कुमार पांडेय

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
2047 तक अयोध्या को विश्व पटल पर स्थापित करना हैः अश्विन कुमार पांडेय

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभाग में टूरिस्ट गाइड ट्रेनिंग प्रोग्राम के समापन सत्र का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अश्विन कुमार पांडेय, उपाध्यक्ष, अयोध्या विकास प्राधिकरण, अयोध्या रहे। उन्होंने कहा कि पर्यटन का अपना एक विशेष क्षेत्र है। इसमें आय के साथ-साथ स्थानीय आय भी बढ़ती है। इस उद्योग में कम लागत में व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि 2047 तक सांस्कृतिक एवं पर्यटन के क्षेत्र में अयोध्या को विश्व पटल पर स्थापित करना है। अयोध्या में पर्यटन के क्षेत्र में और विकास की आवश्यकता है। अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत को बचाना आप सभी गाइड का कर्तव्य है। अयोध्या में विश्वस्तर की इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आप ही टूरिस्ट को एक अच्छा अनुभव दे सकते हैं। इसके लिए स्किल विकसित करना होगा। जिससे टूरिस्ट को नई जानकारी दे सकते है।

कार्यक्रम में व्यवसाय प्रबंध एवं उद्यमिता विभागाध्यक्ष प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह ने 15 दिवसीय टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम की रूपरेखा प्रस्तुत की। कहा कि विशेषज्ञों ने इस प्रशिक्षण में बहुआयामी विकास के बारे में बताया है। उन्होंने प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड से उम्मीद की है कि अयोध्या की सुचिता एवं पवित्रता को बनाये रखेंगे। इसी क्रम में प्रशिक्षु टूरिस्ट गाइड मेहुल लखानी एवं राजू यादव ने भी अपने अनुभव साझा किया।

कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रो0 शैलेन्द्र कुमार वर्मा ने किया। इस अवसर पर डॉ. अंशुमान पाठक, डॉ. आशीष पटेल, डॉ. आशुतोष पाण्डे, डॉ. प्रियंका सिंह, डॉ. दीपा सिंह, डॉ. रामजीत सिंह यादव, डॉ. रामजी सिंह, डॉ. रविन्द्र भारद्वाज, डॉ. विवेक उपाध्याय, डॉ. सूरज सिंह, डॉ. महेन्द्र पाल सिंह सहित अन्य शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Next Story
Share it